नेटवर्क मार्केटिंग के 7 महत्वपूर्ण नियम जो आपके बिज़नेस को कई गुना बढ़ा सकती है......

दोस्तों  नमस्कार ,

 प्रिय मित्रों आज हम  नेटवर्क मार्केटिंग  की उन 7 महत्वपूर्ण  नियमों  के बारे में जानेंगे जो आपके बिज़नेस को कई गुना बढ़ा सकती हैं......

तो आइए जानते हैं उन 7 महत्वपूर्ण  नियमों  के बारे में.....




 1) सिस्टम की अनुमति के बिना कोई भी नया तरीका न अपनाये :

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग  बिजनेस में अगर आपको सही तरीके से काम करना है तो कोई भी नया तरीका न अपनाएं ये बात जरुर ध्यान में रखें।

इसके लिए कंपनी ने या फिर कोर लीडर्स ने सिस्टम बना रखा है, उसी को फॉलो करना चाहिए। 

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सभी प्रकार के लोग आते हैं।

इस बिज़नेस में अलग अलग लोग आते हैं उनसे एक गुजारिश है कि कोई भी अपना नया तरीका न अपनायें। अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो अपने उपर की अपलाईन के साथ बात करें वही आपको सही रास्ता दिखायेगें। ये सही तरीका अगर आपने जाना तो आप जरुर सफल हो जायेगें ये मेरा वादा है।

सिस्टम के बिना आपको कुछ भी नहीं करना है। सिस्टम आपको रास्ता दिखायेगा बस आपको उस रास्ते पर चलना है। बहुत सारे लोग क्या करते हैं कि अपना विज्ञापन करवा देते हैं। आपको अगर आरसीएम बिजनेस में आपको डायमंड बनना है तो कभी भी अलग तरीका ना अपनाायें। हमेशा कंपनी के द्वारा बनाए गए सिस्टम का हमेशा पालन करें। 

2) अपनी डाउन लाइन या क्रास लाईन में कभी भी नकारात्मकता ना फैलाएं :

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए आपको इस नियम का भी पालन करना होगा कि आपको अपनी डाउन लाइन और क्रॉस लाइन में नकारात्मक भावना नहीं फैलानी है। 

जब भी आपको किसी प्लान या प्रॉडक्ट की कोई बुराई दिखे तो हमेशा अपनी ऐक्टिव अपलाइन के साथ ही बात करें ताकि आप निगेटिव अफवाहों से दूर रहें। ऐसी कंडीशन में कभी भी अपनी डाउन लाइन और क्रॉस लाइन से बातचीत ना करें और न ही किसी प्रकार की नकारात्मकता फैलाएं। ऐसी बातों का आपकी डाउन लाइन में बुरा असर पड़ सकता है और आपका बिज़नेस  नीचे आ सकता है। 


3) किसी के पैसे, भावनाओं एवं परिवार के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश ना करें :

कभी भी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में किसी के पैसों व परिवारों के साथ खिलवाड़ न करें। इसी बिज़नेस में अलग अलग प्रकार के लोग पूरे परिवार, महिलाओं आदि के साथ ज्वाईन होते हैं, कभी भी किसी की भावनाओं के साथ ना खेलें। ये नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

समय, धन, और सम्मान इन तीन चीज़ों का पालन जरूर करें।

दोस्तों इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सभी वर्ग के लोग ज्वाइन होते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें सभी को समान अधिकार मिलते हैं। 

अगर आपने एक बार किसी को मिलने के लिए समय दे दिया है तो कोशिश करें कि उसे हर हाल में जरूर मिलें। आपको दूसरे के समय का आदर करना बहुत जरूरी है, इस आरसीएम बिजनेस में।


4) अपने बिजनेस के बारे में कभी भी क्रॉस लाइन के साथ बातचीत ना करें :


 अपने बिज़नेस के बारे में किसी भी क्रास लेग के लोगों से बात न करें।

आप किसी भी प्रकार के बिजनेस के बारे में अर्थात अपने बिजनेस के बारे में ना तो जानकारी लें और न ही किसी प्रकार की जानकारी दीजिए।

आप अपने बिजनेस के बारे में अपने एक्टिव अपलाइन के साथ वार्तालाप कीजिए। आपका एक्टिव अपलाइन आपको वो हर रास्ता बताएगा जो आपके लिए सही है।

आपको एक बात और जरूर ध्यान रखना चाहिए कि अपनी एक्टिव अपलाइन से अपने बिजनेस की हर बातें शेयर करें, डाउन लाईन से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो कभी भी आपकी टीम और आपका बिजनेस नहीं रुकेगा और आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बड़ी सफलता जरूर मिलेगी। 


5) किसी की आलोचना, बुराई अथवा शिकायत ना करें :


दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में अगर आपको बड़ी कामयाबी हासिल करना है तो कभी भी किसी से अपने अपलाइन, डाउन लाइन और क्रॉस लाइन के बारे में किसी की बुराई या शिकायत ना करें, हमेशा इन चीजों से बचकर रहें। 

आपको हमेशा अपने अपलाइन और डाउन लाइन की तारीफ करनी चाहिए। जितनी तारीफ करोगे उतना ही आपका बिज़नेस तेज़ गति से आगे बढ़ने लगेगा। 

अगर आपके डाउन लाइन के द्वारा कोई ग़लत काम भी हो गया है तो उसे सबके सामने मत कहिए। अकेले में बुलाकर उसे प्यार से समझायें ताकि वह अगली बार वही गलती नहीं करेगा।

दोस्तो आपको एक और बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जो लोग दूसरे लोगों की आलोचना करते हैं वह हमेशा किसी भी प्रकार के क्षेत्र में नीचे की तरफ ही जातें हैं।


6) धूम्रपान, नशीले व मादक पदार्थों का सेवन कभी ना करें :

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का छठा नियम यह कहता है कि अगर आपको बड़ा लीडर बनना है, नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करनी है तो आप को धूम्रपान, नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। 

एक कहावत है "जैसी करनी वैसी भरनी" जैसे की बड़ा भाई जो करेगा, छोटा भाई भी वैसा ही करेगा।


7) कभी भी झूठ ना बोलें, बडी़ बडी़ न हाँकें और दिखावा ना करें :


नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का सातवां व महत्वपूर्ण नियम कहता है कि आप जो हो वही लोगों को दिखाएँ। ऐसा करने से आपका सम्मान लोगों के प्रति बढ़ जाता है, ये बात ध्यान में रखे |

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कभी भी अपनी अपलाइन या किसी से भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। 

किसी के सामने बड़ी बड़ी बातें भी नहीं करनी चाहिए। जैसे आपका चेक दस हजार का आता है तो दस हजार ही बताए, ज्यादा नहीं बताना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में दिखावा नहीं करना चाहिए। अगर आप दिखावा करते हैं तो कुछ दिन के लिए तो आपका बिजनेस ग्रोथ करेगा लेकिन फिर से डाउन हो जाएगा।

इस बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए उपरोक्त सभी नियमों का पालन करना बहुत जरुरी है।

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में अगर आप डायमंड लेवल पर जाना चाहते हैं तो इन सातों नियमो का पालन करना आज से ही शुरू कर दीजिए, आपको बड़ी सफलता बहुत जल्दी मिल जाएगी।

यह जानकारी आप सभी अपनी लाइफ लाइन के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी अपने बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करें, अपने बिज़नेस में तेजी से ग्रो कर सकें।


धन्यवाद !!.....

Post a Comment

और नया पुराने