RCM Business भारत के लिए एक सार्थक कदम



             आज हमारे देश में अनेक प्रतिभाओं का उपयोग नहीं हो पा रहा है। खूब मेहनत करने का इरादा रखते हुए भी जीवन में कुछ विशेष काम करने का अवसर नहीं है। चारों तरफ घोर निराशा और अशान्ति छाई हुई है। युवा शक्ति गलत दिशा की ओर प्रेरित हो रही है। ऐसी परिस्थितियों से निजात पाने की दिशा में एक सार्थक कदम RCM Business ने रखा है।

            दुनिया में बहुत तेजी से बदलाव आ रहे हैं। संचार क्रांति ने पूरी दुनियां की दूरियां खत्म कर दी है। पूरे विश्व को एक बाजार बना दिया है। जरा हम एक नजर डालें कि उसका परिणाम हमारे देश पर क्या हुआ है? इससे बाजार में तरह-तरह की मन ललचाने वाली वस्तुएं तो आ गई हैं, लेकिन उस मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग जो कि हमारे देश में सबसे ज्यादा है, की समस्या की ओर देखने वाला कोई नहीं है। उसे अपनी दीनता के दर्शन भलीभांति होने लगे हैं। वह अपना पेट भरने व तन ढकने का बन्दोबस्त ही जब ठीक से नहीं कर पाता तो उसके पास भौतिक संसार में मन मसोसने के अलावा कुछ नहीं रह जाता है।

             तथाकथित उदारीकरण व विज्ञापन के जरिये तरह-तरह के उत्पाद तो पैदा कर दिये गये हैं, लेकिन उनको खरीदने की शक्ति किस प्रकार बढ़ाई जाये इस तरफ किसी का ध्यान नहीं है। एक तरफ तरह-तरह के विज्ञापनों और ऋण सुविधाओं के जरिये लोगों को बड़े-बड़े सपने दिखाये जा रहे हैं तो दूसरी तरफ सामान्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वांछित धनोर्पाजन के साधन भी छिनते जा रहे हैं। बहुर्राष्ट्रीय कम्पनियों का एकमात्र उद्देश्य बाजार पर एकाधिकार स्थापित करना और अपनी वस्तु को मनमर्जी के दामों पर बेचना होता है। भारी भरकम विज्ञापनों के जरिये किसी भी वस्तु को लोगों के दिमाग में इस तरह बिठा दिया जाता है कि वह उसे खरीदने के लिए मजबूर हो जाये। आश्चर्यजनक बात यह है कि ये लुभावने विज्ञापन इतने प्रभावशाली होते हैं कि लोग अपने स्वास्थ्य की भी बलि चढ़ा देते हैं। इन विज्ञापनों ने न जाने कितने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक उत्पादों की भरमार कर दी है और हमारी संस्कृति को पतन का मार्ग दिखा दिया है।

जो कम्पनियां विज्ञापन में बहुत बड़ी राशि खर्च कर सकती हैं वे तो अपना मार्केट बना लेती हैं, लेकिन जो कम्पनियां इतना विज्ञापन नहीं कर पातीं उनके पास तीन ही रास्ते बच जाते हैं।

1. कम्पनी में उत्पादन बन्द अथवा कम कर देना।

2. अपने उत्पाद की गुणवत्ता कम कर देना या नकली माल बनाना।

3. अपने उत्पाद को कम भावों में बेचना।

              इसका परिणाम आज स्पष्ट दिखाई दे रहा है। गला काट प्रतिस्पर्धा का बोलबाला है नकली व कम गुणवत्ता वाले उत्पाद असली गुणवत्ता वाले उत्पादों से ज्यादा बनाये व बेचे जा रहे हैं। सारी चीजों का संतुलन बिगड़ा हुआ है। देश का 80 प्रतिशत पैसा 20 प्रतिशत लोगों के पास है। जहां कुछ लोगों को पैसा रखने की इतनी समस्या है कि पैसा विदेशी बैंको में रखना पड़ता है वहीं दूसरी तरफ ज्यादातर लोगों के पास न रहने को अच्छा घर है, न पहनने को कपड़ा और न खाने को अच्छा भोजन, न वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने की सोच सकते हैं और न ही वे अपनी छोटी-मोटी किसी भी इच्छा को पूरी करने की सोच सकते हैं। आम जन के साथ जो हो रहा है, उसको देखते रहने के सिवाय हाथ में कुछ नहीं है। समस्या दिनों दिन विकराल रूप लेती जा रही है। जीविकोपार्जन के साधन कम से कम होते जा रहे हैं। सोने की चिड़िया कहलाने वाला देश दीन-हीन होता जा रहा है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि पूंजिपतियों के पास ये पैसा कहां से आ रहा है? देश की इसी जनता से किसी न किसी रूप में। क्योंकि उपभोक्ता तो यही हैं, बाज़ार तो इन्हीं से बनता है। थोड़ा-थोड़ा पैसा चाहे, वह विज्ञापन के रूप में हो, चाहे वितरण लागत के रूप में या उत्पादन लागत के रूप में, आम जनता से कुछ चन्द लोगों के हाथों में जाता रहता है। हमारे देश के इतने सारे उपभोक्ता जिन्होंने इतना बड़ा बाजार तैयार कर रखा है, क्या इनका कोई हक नहीं है इस बाज़ार से पैसा कमाने का?

             एक बहुत बड़ी चुनौती देश के सामने आ खड़ी हुई है कि तुरन्त सिस्टम को बदला जाय। कोई ऐसा सिस्टम चाहिए जो सम्पूर्ण समाज का विकास कर सके न कि चन्द लोगों का। जिसमें सभी लोगों को काम का अवसर मिल सके। जिसमें देश के इतने बड़े बाजार में मार्केटिंग करने का फायदा सभी नागरिकों को मिल सके। जो झूठे विज्ञापन के मायाजाल से जनता को मुक्ति दिला सके। जो हमारे देश में निर्मित वस्तुओं को बाजार में उचित स्थान दिलवा सके।

                इसी चिन्तन के साथ "आर्थिक आजादी" के मिशन के रूप में RCM Business की शुरूआत की गई है और आज सफलता की इस यात्रा में आपको आमंत्रित करते हुए अपार हर्ष का अनुभव हो रहा है।

जय आरसीएम.....

2 टिप्पणियाँ

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