RCM Business - आर्थिक आज़ादी का अभियान



               आज की वर्तमान सामाजिक व्यवस्था में आम आदमी के मन में बार-बार कुछ सवाल उठते हैं, क्यों हम एक-दूसरे को ही तोड़ने में लगे हैं? क्यों हम अपनों के ही दुश्मन बन गए हैं? क्यों इतने मतभेद उत्पन्न हो गए हैं कि बात-बात पर आदमी आदमी को मारने पर उतारू हो जाता है ? क्यों हम इतने स्वार्थी हो गए हैं कि दूसरों को सुखी देखकर हमको खुशी नहीं होती ? अहम् बात यह है कि हर कोई समझता है कि व्यवस्था में कहीं न कहीं कोई बुनियादी भूल अवश्य है मगर फिर भी सब उसी व्यवस्था पर चल रहे हैं क्योंकि दूसरा रास्ता अभी दिखाई नहीं देता है। आखिर इसका समाधान क्या है ?

              आइए, आरसीएम परिवार आपको आमंत्रित करता है एक नए मार्ग पर बढ़ने के लिए, जिसमें सभी को एक-दूसरे की मदद करनी होती है, सभी मतभेद भुलाकर, सभी झगड़े भुलाकर साथ बढ़ना होता है सभी की खुशी के लिए। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसा कार्य भी हो सकता है जो पूर्णतः सौहार्द और भाईचारे की भावना पर आधारित है और जिसमें समाज और देश की अनेक समस्याओं के निराकरण की असीम संभावनाएँ हैं।

              सुनने में सपना लगता है, लेकिन इस सपने को साकार करने का कदम उठाया राजस्थान प्रदेश के भीलवाड़ा शहर में स्थापित कम्पनी फैशन सूटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने। इन्होंने आरसीएम के नाम से उपभोक्ताओं के लिए समूह बनाकर खरीददारी करने का एक ऐसा तरीका शुरू किया जिसमें पूर्व वर्णित सभी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयत्न किया गया है व हर उपभोक्ता के जीवन स्तर को ऊपर उठाने पर विचार किया गया है। उपभोक्ताओं को वस्तुओं के उपभोग के साथ ही आय के अवसर प्रदान किये गये हैं। इस योजना में उत्पादन का जिम्मा कम्पनी ने लिया और विपणन व विज्ञापन की जिम्मेदारी उपभोक्ताओं को दे दी। उससे होने वाली आय के हकदार भी कोई एक दो चार नहीं, बल्कि हर उपभोक्ता है। अब उपभोक्ता केवल उपभोक्ता नहीं रहा, उसी के हाथ में सारी बागडोर भी है।

            1977 से वस्त्र व्यवसाय की अनुभवी कम्पनी ने अगस्त 2000 में एक उत्पाद के साथ स्थानीय स्तर पर छोटी सी शुरूआत की। जिसमें लगातार हर क्षेत्र में विकास किया जा रहा है और आज 1 करोड़ से ज्यादा डायरेक्ट सेलर, 80 से ज्यादा डिपो, 5000 से ज्यादा वितरण केन्द्र और 500 से ज्यादा उत्पादों के साथ डायरेक्ट सेलिंग के क्षेत्र में प्रथम नम्बर की कम्पनी बन गई है। कम्पनी ने उत्पादों की संख्या, वितरण केन्द्रों की संख्या आदि में ही विकास नहीं किया बल्कि तकनीकी क्षेत्र में विकास को हमेशा प्राथमिकता दी और पूरे सिस्टम को ऑनलाइन बनाया। उच्च क्वालिटी के प्रशिक्षण हेतु बेहतर साहित्य व बेहतर शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया। आरसीएम ने अल्प समय में जिस तरह चहुंमुखी विकास कर अपना स्थान बनाया है वह अपने आप में एक बहुत बड़ा कीर्तिमान है।


आरसीएम की विशेष पहचान:

सर्वश्रेष्ठ तैयारी

आम उपयोग के उत्पाद

श्रेष्ठ गुणवत्ता व तकनीक का चयन

गुणवत्ता उत्पादों की उचित कीमत

मूल्य आधारित शिक्षा व्यवस्था

उपभोक्ताओं को किसी भी स्तर पर कोई नुकसान का अवसर नहीं


सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान:

सर्वाधिक डायरेक्ट सेलर की संख्या

प्रतिमाह सर्वाधिक नई ज्वाइनिंग

सर्वाधिक संख्या में आय का वितरण

सर्वाधिक उत्पाद

सर्वाधिक वितरण केन्द्र

सर्वाधिक सफलता दर


आरसीएम की प्रमुख विशेषताएं:

निर्माता का उपभोक्ता से सीधा सम्पर्क होता है, बीच में कोई कड़ी नहीं होती, अतः नकली माल बनने का कोई अवसर नहीं रहता।

परम्परागत तरीके में जो लोग विज्ञापन करते हैं, हो सकता है उन्होंने उस वस्तु का कभी उपभोग ही नहीं किया हो जबकि आरसीएम में उपभोक्ता उत्पाद का उपयोग कर स्वयं सन्तुष्ट होने के बाद ही अन्य उपभोक्ताओं को बताते हैं। इसलिए इसमें गुणवत्ता चलती है विज्ञापन नहीं।

इसमें विपणन करने का किसी को किसी प्रकार का एकाधिकार नहीं दिया जाता है। हर उपभोक्ता अपना समूह बनाकर खरीद करके आय प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र है। न ही इसमें किसी प्रकार का छोटे बड़े का भेद होता है। हर एक के लिए समान अवसर है।

उपभोक्ता को किसी प्रकार के संसाधनों की जरूरत नहीं होती है और न ही कोई कर्मचारी की आवश्यकता होती है। वह जहां है, वहीं से अपना कार्य कर सकता है, न ही उपभोक्ता को इसमें कोई जोखिम लेनी होती है।

इसमें काम करने के लिए समय का कोई बंधन नहीं होता है। काम केवल नये लोगों को यह तरीका बताने का होता है। जो कोई भी अपने खाली समय में कर सकता है यानि अपने समय का सदुपयोग कर सकता है।

इस में काम करने के लिये किसी प्रकार की विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। एक ही डिग्री की आवश्यकता है। वह है, न्यायोचित तरीके से पैसे कमाने की इच्छा। इसमें काम करने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

इस में किसी से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं करनी है सबको सहयोग देना होता है। यह कार्य ही ऐसा है कि दूसरे जितनी ज्यादा उन्नत्ति करेंगे उतनी ही आपकी उन्नत्ति ज्यादा होगी।

इन्हीं विशेषताओं के कारण आरसीएम ने लाखों उपभोक्ताओं के दिलों में एक अटूट विश्वास पैदा किया है।


जय आरसीएम.....

Post a Comment

और नया पुराने